Maiya Samman Yojana 2nd Installment

Maiya Samman Yojana 2nd Installment : आज मिलेगा सभी महिलाओं को ₹1000 की दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस Full Information

Maiya Samman Yojana 2nd Installment : आज मिलेगा सभी महिलाओं को ₹1000 की दूसरी किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस Full Information

Join On Telegram

Maiya Samman Yojana 2nd Installment : झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के तहत पंजीकृत सभी महिलाओं के लिए एक अच्छी खबर है। सभी लाभार्थी महिलाओं को बता दें कि मियां सम्मान योजना की दूसरी किस्त आज जारी होने की संभावना है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा आयोजित समारोह के दौरान पाकुड़ ज़िले में 18 अगस्त, 2024 को 57120 महिलाओं के बैंक खाते में योजना की प्रथम किश्त के रूप में ₹1000 की राशि वितरित की गई और बताया गया कि प्रत्येक माह की 15 तारीख तक योजना के तहत प्राप्त सहायता राशि पंजीकृत महिलाओं के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

Maiya Samman Yojana 2nd Installment
Maiya Samman Yojana 2nd Installment

जिन महिलाओं को पहली किस्त का लाभ मिल चुका है, अब उन महिलाओं को दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है, इसलिए आज के इस लेख में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि आपके बैंक खाते में मियां सम्मान योजना की दूसरी किस्त कब तक जारी की जाएगी। यदि आप झारखंड राज्य के निवासी हैं और आपको इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो आगे हम आपको योजना के बारे में अधिक जानकारी देने जा रहे हैं और यदि आपने इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि जल्द से जल्द आवेदन करें और इस योजना का लाभ उठाएं।

Maiya Samman Yojana 2nd Installment 2024

झारखंड सरकार ने 21 वर्ष से 50 वर्ष की आयु वर्ग की सभी महिलाओं के लिए मियां सम्मान योजना शुरू की है जिसके तहत महिलाओं को ₹1000 प्रति माह की वित्तीय सहायता वितरित करने का निर्णय लिया गया है। बता दें कि योजना की शुरुआत अगस्त 2024 से हो चुकी है और योजना की पहली किस्त 18 अगस्त 2024 को पंजीकृत महिलाओं के बैंक खाते में जारी कर दी गई है। इसके बाद महिलाएं यह जानना चाहती हैं कि दूसरी किस्त की राशि संभवत: उनके बैंक खाते में कब तक आ सकती है, जिसकी जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा पहली किस्त जारी करने के दौरान कहा गया था कि हर महीने की 15 तारीख को मुख्यमंत्री मैया सम्मान योजना की सहायता राशि बिना किसी बाधा के सभी पंजीकृत और पात्र महिलाओं के खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। इसलिए संभावना है कि जल्द ही आपके बैंक खाते में इस योजना की दूसरी किस्त जारी हो सकती है। अधिक जानकारी के लिए पोस्ट पढ़ना जारी रखें।

Maiya Samman Yojana Installment Update

आप सभी की जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि योजना के तहत ₹1000 की पहली किस्त 18 अगस्त 2024 को महिलाओं के बैंक खाते में जारी की गई थी । इसका लाभ पहले राज्य के पाकुड़ जिले की 57120 महिलाओं को प्रदान किया गया, जिसके बाद 21 अगस्त 2024 से अन्य सभी जिला महिलाओं को इस योजना की पहली किस्त जारी की गई।

आपको बता दें कि इस योजना का लक्ष्य लगभग 48 लाख महिलाओं को वित्तीय ताकत प्रदान करना है, हालांकि, अभी तक सरकार को केवल 36,96,378 महिलाओं के आवेदन मिले हैं, जिनमें से 20,37,754 महिलाओं के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं।

आवेदन प्रक्रिया अभी भी जारी है और जो महिलाएं किसी कारण से योजना के तहत आवेदन नहीं कर पाई हैं, वे प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से आगे आवेदन कर सकती हैं और इस योजना का हिस्सा बन सकती हैं और हर महीने 1000 रुपये की किस्त का लाभ उठा सकती हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री #NAME? सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि आवेदन के रास्ते में आने वाली विभिन्न त्रुटियों को दूर करते हुए इस योजना का लाभ अधिकतम महिलाओं तक पहुंचाया जाए।

Maiya Samman Yojana 2nd Installment कब आएगी?

जैसा कि हमने आपको बताया कि सरकार द्वारा दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना की सम्मान राशि हर महीने की 15 तारीख तक पंजीकृत महिलाओं के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी। अतः संभावना है कि 15 सितम्बर 2024 तक सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में मयन सम्मान योजना की दूसरी किस्त का वितरण कर दिया जाएगा। तो अब आप लोगों को अब और इंतजार नहीं करना है, इस बीच सरकार किसी भी समय 1000 रुपये की सहायता राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर सकती है।

कृपया ध्यान दें: झारखंड राज्य की ऐसी महिलाओं को बता दें जिन्होंने माययां सम्मान योजना के लिए आवेदन किया है कि मइयां सम्मान योजना की दूसरी किस्त के ₹1000 15 सितंबर 2024 को सभी लाभार्थी महिलाओं के खाते में भेज दिए गए हैं । अगर आपके खाते में पैसे नहीं हैं तो आप थोड़ा इंतजार कर सकते हैं, कुछ दिनों में आपके खाते में पैसे भी आ जाएंगे।

Important Links

Join Our Telegram Group Click Here
Conclusion (निष्कर्ष):- Maiya Samman Yojana 2nd Installment 

Friends ये थी आज के Maiya Samman Yojana 2nd Installment के बारे में पूरी जानकारी, इस Post में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके Maiya Samman Yojana 2nd Installment से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी Friends अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Maiya Samman Yojana 2nd Installment संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज