Ration Card UPI Information

Ration Card UPI Information 2024 Latest Update: अब से अंगूठा लगाए बिना मिलेगा राशन, न लाइन-न घंटों इंतजार! सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर

Ration Card UPI Information 2024 Latest Update: अब से अंगूठा लगाए बिना मिलेगा राशन, न लाइन-न घंटों इंतजार! सिर्फ इनको मिलेगा फायदा

Join On Telegram

Ration Card UPI Information 2024: सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आ रही है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राशन प्राप्त करते समय हमें राशन की दुकान पर कई घंटों तक इंतजार करना पड़ता है और जब हमारा नंबर आता है तो हमें बायोमेट्रिक की मदद से वेरीफाई करने के बाद राशन दिया जाता है। लेकिन अब आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि अब आप किसी भी बायोमेट्रिक के जरिए भी राशन ले सकते हैं। आइए जानते हैं यह कैसे संभव है। अंत तक बने रहें।

Ration Card UPI Information
Ration Card UPI Information

सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि अब वे मोबाइल ओटीपी के जरिए ही राशन ले सकते हैं। इसके लिए न तो किसी तरह की पॉपअप मशीन की जरूरत होगी और न ही किसी तरह की बायोमेट्रिक की जरूरत होगी। अब से लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा कानपुर में यह व्यवस्था शुरू हो चुकी है और इसके जरिए सभी राशन कार्ड धारकों को राशन दिया जाएगा।

Ration Card UPI

जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया है कि ऐसे राशन कार्ड धारक, जो बढ़े हुए हैं या मेहनत करते हैं और उन्हें राशन लेने के लिए अपने अंगूठे का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन कई बार अंगूठे के निशान गायब हो जाते हैं, जिससे वे राशन लेने से वंचित रह जाते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए अब मशीन में बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होगी। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा राशन कार्ड आधार के लिए ओटीपी वेरिफिकेशन राशन सिस्टम शुरू किया गया है।

क्या करना होगा

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे राशन कार्ड धारक अब जिला आपूर्ति कार्यालय में आवेदन देकर अपना स्मार्टफोन नंबर पंजीकृत करा सकते हैं। रजिस्टर्ड नंबर हो जाने के बाद वह राशन कार्ड की दुकान से ओटीपी के जरिए ही राशन ले सकता है।

ऐसे मिलेगा ओटीपी से राशन

जानकारी के लिए बता दें कि आपूर्ति विभाग से मिली जानकारी में पाया गया है कि हर महीने राशन वितरण की निर्धारित तिथि पर राशन दिया जाता है। ऐसे में जब राशन कार्ड धारक अपना राशन लेने कोटेदार के पास जाए तो उसे अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर लेकर जाना चाहिए। कोटेदार के पास मशीन पर अपना नंबर डालते ही आपके स्मार्टफोन पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को वेरिफाई करके आप अपनी पहचान वेरिफाई कर सकते हैं। उन्होंने बताया है कि 7000 से अधिक राशन कार्ड धारक हैं, जिन्हें अब ओटीपी के माध्यम से राशन का लाभ दिया जा रहा है।

सरकार द्वारा जारी किया खास निर्देश

सरकार द्वारा यह सुविधा मुख्य रूप से उन नागरिकों के लिए शुरू की गई है, जैसे कोई भी मजदूर और मजदूर नागरिक, जो लगातार काम करते हों। उनके हाथ के निशान मिटा दिए जाते हैं और हाथों की छपाई पूरी तरह से समाप्त हो जाती है, जिससे बुढ़ापे की उम्र बढ़ जाती है। इससे उन्हें राशन लेने के लिए कई घंटों तक इंतजार करना पड़ता है और मशीन फिंगरप्रिंट स्कैनिंग में भी समस्या की रिपोर्ट करती है।

एक इकाई राशन कार्ड अब ओटीपी के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। सरकारी निर्देशों के अनुसार यह सुविधा पहले ही शुरू हो चुकी है। सभी नागरिकों को आसानी से राशन की सुविधा मिल सकती है और वृद्ध नागरिकों को ओटीपी के माध्यम से राशन की सुविधा भी दी जाएगी। राशन कार्ड के साथ घर के किसी भी संबंधित नागरिक का मोबाइल नंबर जोड़ा जा सकता है।

हेल्पलाइन नंबर की भी है सुविधा

इसके अलावा आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि अगर कोई कोटेदार राशन नहीं देता है तो ऐसी स्थिति में आप अपने नजदीकी अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और इसके लिए सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं, जिन पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Important Links

Join Our Telegram Group Click Here
Conclusion (निष्कर्ष):- Ration Card UPI Information 2024 Latest Update 

Friends ये थी आज के Ration Card UPI Information 2024 Latest Update के बारे में पूरी जानकारी, इस Post में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके Ration Card UPI Information 2024 Latest Update से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी Friends अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Ration Card UPI Information 2024 Latest Update संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज