Anganwadi Bharti Online Apply

Anganwadi Bharti Online Apply 2024: आंगनवाड़ी में 854 पदों पर 12वीं पास महिलाओं के लिए बंपर भर्ती Full Information

Anganwadi Bharti Online Apply Online Apply 2024: आंगनवाड़ी में 854 पदों पर 12वीं पास महिलाओं के लिए बंपर भर्ती Full Information

Join On Telegram

Anganwadi Bharti Online Apply 2024: 12 वीं पास महिलाओं के लिए जो आंगनवाड़ी सरकारी नौकरियों की तलाश कर रही हैं, बाल विकास परियोजना कार्यालय, एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) पश्चिम बर्धमान ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों की 854 रिक्तियों के लिए भर्ती की घोषणा की है। आपको बता दें कि कोई भी महिला उम्मीदवार जो 12वीं पास कर चुकी है वह इस आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है। आवेदन प्रक्रिया 21 अगस्त 2024 से शुरू हो चुकी है और 18 सितंबर 2024 तक खुली रहेगी। इच्छुक महिला उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट icdspsbdn.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

Anganwadi Bharti Online Apply
Anganwadi Bharti Online Apply

आंगनवाड़ी भर्ती की आधिकारिक अधिसूचना आधिकारिक तौर पर बाल विकास परियोजना कार्यालय द्वारा जारी की गई है। चूंकि इस भर्ती के लिए केवल महिला उम्मीदवार ही पात्र हैं, और यह महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का एक शानदार अवसर है, तो जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा।

Anganwadi Bharti Online Apply 2024

इस भर्ती के तहत आंगनबाड़ी वर्कर और हेल्पर्स के खाली पड़े 854 पदों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, अगर आपने अभी तक आवेदन फॉर्म नहीं भरे हैं तो अंतिम तिथि का ध्यान रखें और उससे पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें, हम आपको बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर 2024 है।

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाली महिला उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए केवल पश्चिम बंगाल राज्य की महिलाओं को ही योग्य माना गया है।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है और उम्मीदवार ग्राम पंचायत का स्थायी निवासी होना चाहिए. शैक्षणिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी इस भर्ती के ऑफिशियल नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है.

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा

न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। 35 वर्ष से अधिक होने की स्थिति में, महिला उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर के पद पर भर्ती के लिए महिला उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

आंगनवाड़ी भर्ती सैलरी

आंगनबाड़ी भर्ती के तहत चयनित होने वाली सभी महिलाओं को ₹4500 मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा, साथ ही सरकार द्वारा समय-समय पर दिया जाने वाला अतिरिक्त मानदेय भी प्रदान किया जाएगा । वेतनमान से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इसका नोटिफिकेशन भी देख लें.

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवारों को icdspsbdn.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

स्टेप 2: उम्मीदवारों को शैक्षणिक अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

स्टेप 3: शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा और उन्हें मूल दस्तावेज लाने होंगे।

आंगनवाड़ी भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट icdspsbdn.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुलेगा, जिसमें आपको ‘रिक्रूटमेंट’ सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद आप इस भर्ती के ऑफिशियल नोटिफिकेशन को एक बार चेक कर लें, ताकि आपको फॉर्म भरते समय कोई परेशानी ना हो।
  • अब अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन पत्र में जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे सही से भरना होगा।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करेंगे।
  • अंत में, आप अपना आवेदन जमा करेंगे। आवेदन जमा करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लें।

Important Links

Join Our Telegram Group Click Here
Conclusion (निष्कर्ष):- Anganwadi Bharti Online Apply 2024 

Friends ये थी आज के Anganwadi Bharti Online Apply 2024 के बारे में पूरी जानकारी, इस Post में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके Anganwadi Bharti Online Apply 2024 से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी Friends अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Anganwadi Bharti Online Apply 2024 संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज