Ration Card Big Update

Ration Card Big Update: आज से राशन कार्ड पर बड़ा बदलाव, 13 लाख लोगो के लिए मुसीबत! देखें अपडेट

Ration Card Big Update: आज से राशन कार्ड पर बड़ा बदलाव, 13 लाख लोगो के लिए मुसीबत! देखें अपडेट

Join On Telegram

Ration Card Big Update: 25 अगस्त तक उचित मूल्य की दुकानों से राशन प्राप्त नहीं होने वाले लगभग 13 लाख 33 हजार 470 पात्र हितग्राहियों को नया संदेश भेजा गया है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें क्योंकि आप सभी के राशन कार्ड पर इसका बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

New Rules for Ration Distribution

मध्य प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड आधार को लेकर एक बहुत बड़ी खबर भेजी है क्योंकि अब राशन वितरण प्रणाली में बड़ा बदलाव आया है। बताया जा रहा है कि अब राशन कार्ड के लिए कैरी फॉरवर्ड की व्यवस्था पूरी तरह से खत्म कर दी गई है। इसके अलावा हर महीने अनाज लेना पड़ेगा वरना बड़ा नुकसान होने की आशंका है

Ration Card Big Update
Ration Card Big Update

दरअसल, हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उपलब्ध कई अनाज को लेकर भारत सरकार द्वारा कुछ बड़े निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अनुसार अब लाभार्थी और पात्र परिवारों को हर महीने की 1 तारीख से 31 तारीख तक राशन सामग्री वितरित करना अनिवार्य है। इसके अलावा राज्य सरकार ने भी इस पर काम करना शुरू कर दिया है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को किस महीने की राशन सामग्री मिलेगी, अब उस महीने में ही दिया जाएगा।

राशन सामग्री के लिए 1 से 31 तारीख निर्धारित

खाद्य, नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री द्वारा अब राशन सामग्री माह में ही लाभ दिया जाएगा। हर महीने की 1 से 31 तारीख तक राशन का वितरण किया जाएगा और केवल वही नागरिक इसका लाभ उठा सकते हैं जिन्हें समय सीमा के भीतर राशन का लाभ मिलेगा। अगर पिछले महीने का राशन आपने नहीं लिया तो अगले महीने में नहीं दिया जाएगा।

शासन द्वारा अगस्त माह में एक करोड़ 17 लाख 53 हजार परिवारों को निःशुल्क राशन सामग्री दी गई। इसके अलावा आधिकारिक सूत्रों से यह बात सामने आई है कि यह राशन सामग्री बिल्कुल मुफ्त मिलने वाली थी और अब वर्तमान समय में (कैरी फॉरवर्ड) राशन वितरण को रोक दिया गया है और उचित मूल्य की दुकानों से राशन वितरण में अनियमितताओं (दो महीने के बजाय एक महीने की सामग्री देना) पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसके अलावा, सरकार द्वारा ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना के तहत अगस्त माह में लगभग 3,644 परिवारों और एमपी के 34 हजार 667 परिवारों को भी राज्य में निःशुल्क राशन योजना का लाभ मिला है।

हर माह मिलेगा राशन

भारत सरकार की ओर से राज्य राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को राशन सामग्री वितरण के संबंध में कुछ नए नोटिस भेजे गए हैं और इसके अनुसार माहवार भुगतान के लिए अनुदान राशि निर्धारित की गई है और जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सरकार अब महीने में राशन सामग्री वितरित करके आने वाले महीने की राशन प्रणाली को बेहतर बनाने का काम करेगी।

Important Links

Join Our Telegram Group Click Here
Conclusion (निष्कर्ष):- Ration Card Big Update 

Friends ये थी आज के Ration Card Big Update के बारे में पूरी जानकारी, इस Post में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके Ration Card Big Update से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी Friends अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से Ration Card Big Update संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज