National Science Centre Bharti

National Science Centre Bharti 2024: 12वीं पास के लिए राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र Full Information भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

National Science Centre Bharti 2024: 12वीं पास के लिए राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र Full Information भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

Join On Telegram

National Science Centre Bharti 2024: 12 वीं पास के लिए सरकारी नौकरी भर्ती के तहत, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र द्वारा नई बंपर भर्ती की अधिसूचना जारी की गई है, सभी इच्छुक उम्मीदवार जो इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें और अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले कृपया एक बार पूर्ण अधिसूचना पढ़ें।

National Science Centre Bharti
National Science Centre Bharti

प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र ने कार्यालय सहायक के पदों को भरने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो भी महिला एवं पुरुष उम्मीदवार राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र भर्ती में रिक्त पदों पर काम करना चाहते हैं वे सभी इस भर्ती के लिए 24 सितम्बर 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

National Science Centre Bharti 2024 रिक्त पदों की विवरण

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र ने अपने विभिन्न कार्यालयों में कार्यालय सहायक (ग्रेड- |||) के पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती निकाली है, जिसमें से कुल 01 पद रिक्त हैं. पोस्ट की विस्तृत जानकारी जानने के लिए कृपया ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें जिसका लिंक हमने इस आर्टिकल के नीचे दिया है।

वेतन – वेतन मैट्रिक्स स्तर -2, रुपये 19900-63200 / रुपये – 19900 /-

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र भर्ती – Educational Qualification

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि पर या उससे पहले किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या स्कूल शिक्षा बोर्ड से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

उम्मीदवारों को क्रमशः 10500/9000 के डिप्रेशन प्रति घंटे (केडीपीएच) के अनुरूप कंप्यूटर पर अंग्रेजी में कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट या कंप्यूटर पर 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी की 10 मिनट की अवधि का टाइपिंग टेस्ट पास करना आवश्यक है, और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से विधिवत समर्थन प्राप्त टाइपिंग का प्रमाण पत्र होना चाहिए। शैक्षणिक योग्यता के बारे में विस्तृत जानकारी इस भर्ती के ऑफिशियल नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है.

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र भर्ती – Age Limit

न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है। आयु की गणना 01 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी और सभी श्रेणियों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र भर्ती – Application Fee

National Science Centre Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क: सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 885/- रुपये निर्धारित किया गया है और महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी के उम्मीदवारों, विकलांग व्यक्तियों और आरक्षण के लिए पात्र पूर्व सैनिकों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए समायोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र भर्ती के लिए  – Documents Required

  • पहचान प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, आधार कार्ड आदि।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • जन्म तिथि दिखाने वाला प्रमाण पत्र (पासपोर्ट/जन्म प्रमाण पत्र/ड्राइविंग लाइसेंस)।
  • चार नए पासपोर्ट साइज फोटो।
  • पैन कार्ड और बैंक पासबुक की फोटोकॉपी (केवल शामिल होने के समय चयनित उम्मीदवारों के लिए)।
  • कक्षा 10 वीं और 12 वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन

उम्मीदवारों को राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए विस्तृत जानकारी यहां उपलब्ध है।

  • इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान से डाउनलोड करें और पढ़ें ताकि फॉर्म भरते समय कोई परेशानी न हो।
  • अब अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन पत्र में जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे सही से भरना होगा।
  • सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करेंगे।
  • अंत में, आप अपना आवेदन जमा करेंगे। आवेदन जमा करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लें।

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, वर्णनात्मक परीक्षा और साक्षात्कार पर आधारित होगा.

चरण 1: ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा
चरण 2: वर्णनात्मक परीक्षण
चरण 3: साक्षात्कार

उम्मीदवारों का अंतिम चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार/मौखिक परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर किया जाएगा. जहां एक से अधिक उम्मीदवार समान कुल अंक प्राप्त करते हैं, लिखित परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को वरीयता मिलेगी। यदि लिखित परीक्षा में ऐसे उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंक भी समान हैं, तो उम्र में वरिष्ठ उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।

Important Link

Join Telegram Group Click Here
आधिकारिक नोटिफिकेशन पीडीएफ Click Here
ऑनलाइन आवेदन लिंक Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
Conclusion (निष्कर्ष):- National Science Centre Bharti  

Friends ये थी आज के National Science Centre Bharti के बारे में पूरी जानकारी, इस Post में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके National Science Centre Bharti से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी Friends अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से National Science Centre Bharti संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज