Loan Guarantor

Loan Guarantor 2024: लोन नहीं भरने पर क्या गारंटर को भरना होगा सारा पैसा, जान लें बैंकों के नियम Full Information

Loan Guarantor 2024: लोन नहीं भरने पर क्या गारंटर को भरना होगा सारा पैसा, जान लें बैंकों के नियम

Join On Telegram

Loan Guarantor: केवल जब प्रारंभिक प्रयास विफल होते हैं, तो बैंक कानूनी कार्रवाई शुरू करते हैं। यदि ऋण लेने वाला व्यक्ति मर जाता है, तो दुर्घटना से मिलता है या गंभीर रूप से बीमार पड़ जाता है, बैंक पुनर्भुगतान में विस्तार देता है। हमें इसके बारे में विस्तार से बताएं।

यदि आप ऋण लेने जा रहे हैं, तो यह सवाल आपके दिमाग में उत्पन्न होना चाहिए। सभी लोग जो ऋण लेते हैं, वे ऋण के पैसे चुकाने में असमर्थ हैं। कुछ लोगों को मजबूरी होती है और कुछ लोग जानबूझकर डिफ़ॉल्ट होते हैं। जो लोग डिफ़ॉल्ट महसूस करते हैं कि अगर कार्रवाई की जाती है, तो भी वे इसे देखेंगे।

Loan Guarantor
Loan Guarantor

आमतौर पर लोग बैंकों या गैर-वित्तीय संस्थानों को पैसे देते हैं क्योंकि वे कार्रवाई से डरते हैं। यदि ऋण लेना मजबूरी है, तो यह आवश्यक है। हम होम लोन लेकर घरों का निर्माण करते हैं और हम उसी ऑटो लोन लेकर कार खरीदते हैं।

दोनों की जरूरतें अलग हैं। तब वे उस ऋण पर ब्याज देते हैं। जो लोग ब्याज और प्रमुख धन का भुगतान नहीं करते हैं, उन्हें चूक घोषित किया जाता है।

Loan Guarantor: क्या ऋण चुकाने के लिए या डिफॉल्टर की घोषणा नहीं करता है, एक बड़ी आपदा का कारण बनता है? यह पूरी तरह से ऋण लेने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है। जो लोग ऋण डिफॉल्टर और उनके अधिकारों के नियमों को जानते हैं, वे दृढ़ता से बैंकों या गैर-वित्तीय संस्थानों के सामने बोलते हैं। वे बताते हैं कि वे अभी पैसे क्यों नहीं लौटा रहे हैं और वे भविष्य में पैसे वापस करने का इरादा रखते हैं।

Loan Guarantor
Loan Guarantor

डिफ़ॉल्ट होने पर दो प्रकार की कठिनाई होती है। सबसे पहले, क्रेडिट स्कोर नकारात्मक हो जाएगा। आपके क्रेडिट से संबंधित सभी जानकारी ऋण लेने और इसे चुकाने के लिए CIBIL को भेजी जाती है। ये जानकारी अधिक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी को भी दी जाती है। इससे ऋण लेने में समस्या पैदा होगी। यदि आपने ऋण लेने के लिए एक संपत्ति बंधक ली है, तो बैंक इसे पकड़ सकता है। बाद में उसे नीलाम भी किया जा सकता है।

क्या मिलती है मोहलत

Loan Guarantor: ऐसा नहीं है कि यदि ऋण नहीं चुकाया जाता है, तो कार्रवाई शुरू होती है। कुछ देरी बैंकों से प्राप्त होती है। सबसे पहले, उधार लेने वाले व्यक्ति को एक नोटिस भेजा जाता है, जिसमें ऋण और ब्याज राशि का उल्लेख है। यदि बैंक को लगता है कि उधारकर्ता जानबूझकर ऋण चुका नहीं रहा है, तो ईएमआई को समय पर भुगतान नहीं किया गया था या पुनर्भुगतान नहीं किया जाता है, तो बैंक कानूनी कार्रवाई शुरू कर सकता है।

यदि ऋण लेने वाले व्यक्ति के साथ एक गारंटर है, तो बैंक पहले उससे संपर्क करता है। इसके लिए एक गारंटर समझौता है। यह लिखा गया है कि यदि वह आदमी जो ऋण चुकाने के लिए ऋण डिफ़ॉल्ट लेता है, तो गारंटर को पैसे का भुगतान करना होगा।

Loan Guarantor: पहले भुगतान नहीं करने के बाद ही बैंक अपनी कार्रवाई शुरू करते हैं। लेकिन यह कार्रवाई कितनी गंभीर हो सकती है, यह बैंक और ग्राहक के बीच विवाद या संबंध पर निर्भर करता है। प्रारंभिक प्रयास केवल कानूनी कार्रवाई शुरू करते हैं जब प्रारंभिक प्रयास विफल होते हैं। यदि ऋण लेने वाला व्यक्ति मर जाता है, तो कोई दुर्घटना में चला जाता है या बीमार पड़ जाता है, तो बैंक पुनर्भुगतान में रक्षा देता है।

इस स्थगित व्यक्ति ने उधार लिया (यदि कोई दुर्घटना या गंभीर स्वास्थ्य होता है) और उसका परिवार। रिजर्व बैंक स्पष्ट रूप से कहता है कि उधारकर्ताओं को प्रदान किया जाना है और बैंक कभी भी मांसपेशियों की शक्ति का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

मूलधन से ज्यादा ब्याज हो जाए तो

Loan Guarantor: कभी -कभी स्थिति यह भी आती है कि उधार लिया गया व्यक्ति समय पर ब्याज का भुगतान करने में सक्षम नहीं होता है जब आर्थिक स्थिति बिगड़ती है। यह प्रिंसिपल से अधिक ब्याज की मात्रा का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में, उधारकर्ता ऋण चुकाने में असमर्थ है। इसमें, बैंकों को टालते हुए एक बार निपटान की पेशकश की जाती है।

इस मामले में, बैंकों ने यह ऋण गैर -सूचना वाले परिसंपत्तियों या एनपीए में रखा। इसमें, उधार लेने वाले व्यक्ति को दिवालिया घोषित किया जाता है जिसे ऋण चुकाने में असमर्थ माना जाता है।

इससे बचने के लिए, बैंक आदमी को एक बार में कुछ राशि का भुगतान करके ऋण से बाहर निकलने का मौका देता है। यह देखा जाता है कि बैंक प्रिंसिपल और ब्याज की अधिकांश राशि को माफ कर देते हैं और यह बहुत अधिक राशि देने का प्रस्ताव है। इसका फायदा उठाया जा सकता है, लेकिन क्रेडिट स्कोर डिस्काउंट अकाउंट में जाएगा और किसी भी तरह का लोन आगे बढ़ाना मुश्किल होगा।

Important Link

Join Our Telegram Group Click here
Direct Link Click here
Direct Link of Digilocker Click here

Conclusion (निष्कर्ष):-  Loan Guarantor :  

Friends ये थी आज के   Loan Guarantor के बारे में पूरी जानकारी, इस Post में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके   Loan Guarantor से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी Friends अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से    Loan Guarantor संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

Friends साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने Friends के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें    Loan Guarantor पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज