December School Holiday new

December School Holiday new 2023: सभी बच्चो की हो गई मौज, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज Full Information

December School Holiday new 2023: सभी बच्चो की हो गई मौज, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

Join On Telegram

December School Holiday new: जानकारी के लिए आपको बता दें कि 20 दिसंबर 2023 को महर्षि वाल्मीकि जयंती है लेकिन इस दिन सभी स्कूल खुले रहते हैं। वहीं 24 दिसंबर 2023 को होने वाले क्रिसमस ईव पर हमारे देश में स्कूल भी बंद नहीं होते और बच्चों को स्कूल जाना पड़ता है। लेकिन इस बार 24 दिसंबर रविवार को पड़ रहा है, इसलिए बच्चों की छुट्टी रहेगी।

इसके बाद 25 दिसंबर 2023 को फिर से क्रिसमस का त्योहार आता है जब बच्चों की छुट्टी होती है। बच्चों की छुट्टियों के अलावा कई कंपनियां भी बंद हैं। वैसे आमतौर पर क्रिसमस से लेकर नए साल के पहले दिन तक सभी स्कूल बंद रहते हैं। लेकिन भारत एक बहुत बड़ा देश है, इसलिए अलग-अलग शहरों और अलग-अलग राज्यों में छुट्टियां अलग-अलग हो सकती हैं।

December School Holiday new
December School Holiday new

दिसंबर के महीने की लॉन्ग वीकेंड लिस्ट

December School Holiday new: जैसा कि हमने आपको बताया कि दिसंबर के महीने में सिर्फ क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है। स्कूलों की छुट्टियां दिसंबर के बाद ही पड़ती हैं। यहां हम आपको दिसंबर महीने की लंबी वीकेंड लिस्ट दे रहे हैं जो आपके काम आ सकती है।

December School Holiday new
December School Holiday new

December School Holiday new: क्रिसमस की पूर्व संध्या रविवार, 24 दिसंबर, 2023 को है, और क्रिसमस उसके अगले दिन है। वहीं, ज्यादातर शनिवार को कई स्कूल और ऑफिस बंद रहते हैं। ऐसे में अगर आप घूमने जाना चाहते हैं तो शनिवार, रविवार और सोमवार इन 3 दिनों में अपनी ट्रिप का प्लान बना सकते हैं।

इसके अलावा नए साल की पूर्व संध्या यानी 31 दिसंबर रविवार को स्कूल बंद रहते हैं। वहीं नए साल की वजह से 1 जनवरी 2024 को सभी स्कूल और ऑफिस बंद रहेंगे, ऐसे में यह भी आपके लिए अच्छा मौका है, आप घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। इस तरह आप 30 दिसंबर 2023 से 1 जनवरी 2024 तक घूमने की प्लानिंग करके एन्जॉय कर सकते हैं।

स्कूल होलीडे दिसंबर 2023

December School Holiday new: दिसंबर शुरू हो चुका है और सर्दी ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में तापमान में काफी गिरावट आई है, वहीं भारत के कई राज्यों में बारिश भी हो रही है। इस कारण कई जगहों पर स्कूलों को बंद कर दिया गया है। लेकिन यहां हम आपको बता दें कि भारत में सर्दियों की छुट्टियां हर राज्य के स्कूलों के नियमों के अनुसार होती हैं। सर्दियां आने पर कई इलाकों में काफी ठंड पड़ती है, जिसकी वजह से छात्रों को स्कूल जाने से छुट्टी मिल जाती है।

December School Holiday new
December School Holiday new

दिसंबर 2023 में हैं पांच वीकेंड

December School Holiday new: जैसा कि आप जानते ही होंगे कि ज्यादातर स्कूलों में शनिवार और रविवार दोनों दिन छुट्टियां होती हैं। इसके अलावा कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जहां महीने के दूसरे शनिवार या आखिरी शनिवार को छुट्टी रहती है। तो यहां आपको बता दें कि इस बार दिसंबर के महीने में 5 शनिवार और पांच रविवार पड़ने जा रहे हैं. इसका सीधा सा मतलब है कि आपको इन 10 दिनों की छुट्टियों का 100% मिलने वाला है। ऐसे में आप एक सही प्लान प्लान करके इन छुट्टियों का मजा ले सकते हैं।

विंटर वेकेशन को लेकर स्कूलों के नियम

December School Holiday new: भारत एक बहुत बड़ा देश है और यहां 28 राज्य हैं। प्रत्येक राज्य में सर्दियों की छुट्टियों के नियम एक-दूसरे से अलग हैं। कई बार सर्दियां शुरू होने पर दिसंबर के महीने तक काफी ठंड पड़ने लगती है, जिसके चलते जिलाधिकारी स्कूल बंद करने का आदेश दे देते हैं। इसलिए सर्दियों की छुट्टियां हर जगह एक जैसी नहीं होती हैं, लेकिन आप जहां भी रहते हैं, अपने राज्य या शहर के हिसाब से अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने आपको दिसंबर 2023 में स्कूल की छुट्टियों के बारे में बताया था। इस बार स्कूल हॉलिडे लिस्ट क्या होगी इसकी जानकारी हमने आपको दी और दिसंबर में लॉन्ग वीकेंड लिस्ट की भी जानकारी दी। इसके अलावा हमने आपको बताया कि भारत के सभी राज्यों में सर्दियों की छुट्टियां कब हो सकती हैं। साथ ही हमने आपको यह भी विस्तार से बताया कि दिसंबर में 5 वीकेंड आप किस तरह खुशी-खुशी बिता सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास दिसंबर 2023 में स्कूल की छुट्टियों के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया हमें टिप्पणी करें।

Important Link

Join Our Telegram Group Click here
Direct Link Click here

Conclusion (निष्कर्ष):- December School Holiday new: 

दोस्तों ये थी आज के  December School Holiday new के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके  December School Holiday new से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से   December School Holiday new  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें   December School Holiday new   पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज