RBI New rules

RBI New rules 2023: सिबिल स्कोर को लेकर RBI की ओर से बनाए सख्त नियम, 26 तारीख से होंगे लागू

RBI New rules 2023: CIBIL Score को लेकर RBI की ओर से बनाए सख्त नियम, 26 तारीख से होंगे लागू

Join On Telegram

RBI New rules: किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए CIBIL Score बहुत जरूरी होता है। बैंक CIBIL Score के आधार पर ही लोन देता है। लेकिन CIBIL Score को लेकर काफी समय से शिकायतें आ रही थीं। इसी के चलते भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से नियमों में बदलाव किया गया है। RBI ने CIBIL Score को लेकर कड़े नियम बनाए हैं।

RBI New rules
RBI New rules

RBI New rules: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने CIBIL Score को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है।  इसके तहत कई नए नियम बनाए गए हैं।  क्रेडिट Score को लेकर काफी शिकायतें आ रही थीं, जिसके बाद RBI ने नियमों को सख्त कर दिया है। नए नियमों के तहत क्रेडिट ब्यूरो को डेटा सुधार में कमी के कारण भी बताने होंगे और क्रेडिट ब्यूरो की वेबसाइट पर शिकायतों की संख्या भी देनी होगी।

RBI New rules: इसके अलावा भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कई नियम बनाए हैं। ये नए नियम अगले साल 26 अप्रैल से लागू होंगे।  इस साल अप्रैल में RBI ने ऐसे नियमों को लागू करने की चेतावनी दी थी।  बता दें कि जब भी कोई ग्राहक लोन के लिए आवेदन करता है तो बैंक सबसे पहले उसका CIBIL Score चेक करता है।  इसके तहत रिजर्व बैंक ने कुल 5 नए नियम बनाए हैं।

1- ग्राहक को देनी होगी CIBIL चेक किए जाने की सूचना-

RBI New rules: रिजर्व बैंक ने सभी क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनियों से कहा है कि जब भी कोई बैंक या एनबीएफसी किसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट चेक करे तो उस ग्राहक को इसकी जानकारी देनी होगी। यह जानकारी एसएमएस या ईमेल के माध्यम से भेजी जा सकती है।  दरअसल, इसको लेकर कई शिकायतें सामने आ रही थीं, जिसके चलते RBI ने यह फैसला लिया है।

CIBIL Score चेक
CIBIL Score चेक

2- रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने का कारण बताना जरूरी

RBI New rules: RBI के मुताबिक अगर किसी ग्राहक की कोई रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाती है तो उसे इसकी वजह बताने की जरूरत है। इससे ग्राहक को यह समझने में आसानी होगी कि उसके अनुरोध को अस्वीकार क्यों किया गया है।  अनुरोध अस्वीकार होने के कारणों की एक सूची बनाना और इसे सभी क्रेडिट संस्थानों को भेजना आवश्यक है।

3- साल में एक बार ग्राहकों को देनी होगी फुल क्रेडिट रिपोर्ट

RBI New rules: RBI के मुताबिक क्रेडिट कंपनियों को साल में एक बार अपने ग्राहकों को फ्री फुल क्रेडिट Score देना चाहिए।  इसके लिए क्रेडिट कंपनी को अपनी वेबसाइट पर एक लिंक डिस्प्ले करना होता है, जिससे ग्राहक आसानी से अपनी फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट देख सकता है। इससे ग्राहकों को साल में एक बार अपना CIBIL Score और पूरी क्रेडिट हिस्ट्री पता चल जाएगी।

4- डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को सूचना जरूरी

RBI New rules: भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक अगर कोई ग्राहक डिफॉल्ट करने जा रहा है तो डिफॉल्ट की रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को बताना जरूरी है। ऋण देने वाले संस्थानों को SMS/ई-मेल भेजकर सभी जानकारी साझा करनी चाहिए। इसके अलावा बैंक, ऋण देने वाली संस्थाएं नोडल अधिकारी हों।  नोडल अधिकारी क्रेडिट Score से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए काम करेंगे।

5- 30 दिन में हो शिकायत निपटारा, वरना रोज लगेगा जुर्माना

RBI New rules: अगर क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी 30 दिनों के भीतर ग्राहकों की शिकायत का समाधान नहीं करती है तो उसे 100 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा। यानी जितनी देर तक शिकायत का निपटारा होगा, जुर्माना उतना ही ज्यादा होगा। कर्ज देने वाली संस्था को 21 दिन और क्रेडिट ब्यूरो को 9 दिन का समय मिलेगा। अगर बैंक 21 दिन के अंदर क्रेडिट ब्यूरो को इसकी जानकारी नहीं देता है तो बैंक को हर्जाना देना होगा। वहीं, अगर बैंक की सूचना के 9 दिन बाद भी शिकायत का निपटारा नहीं होता है तो क्रेडिट ब्यूरो को हर्जाना देना होगा।

इन चीजों पर निर्भर करता है CIBIL Score

RBI New rules: CIBIL Score कई चीजों पर निर्भर करता है, जहां अगर आप समय पर लोन चुका रहे हैं तो आपका CIBIL Score अच्छा है। वहीं अगर आप समय पर लोन नहीं चुका रहे हैं तो आपका CIBIL Score नीचे जाने लगता है।
वहीं अगर आप बार-बार CIBIL Score चेक करते हैं तो आपका CIBIL Score भी कम होने लगता है। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग पर्सनल लोन या किसी अन्य प्रकार के लोन के लिए एक साथ कई बैंकों से संपर्क करते हैं। उस समय बैंक ग्राहक के CIBIL Score की जांच करता है।

अलग-अलग बैंकों द्वारा CIBIL Score चेक करने की वजह से क्रेडिट Score गिर जाता है। जब बैंक आपके CIBIL Score की जांच करते हैं, तो यह एक कठिन CIBIL Score होता है। अगर यूजर ऐप की मदद से Score चेक करता है तो यह सॉफ्ट Score चेकिंग है। दोनों मामलों में, Score कम होने की संभावना है।

कौन तय करता है CIBIL Score

RBI New rules: यूजर्स का CIBIL Score चेक क्रेडिट ब्यूरो, ट्रांसयूनियन CIBIL, सीआरआईएफ और एक्सपीरियन जैसी कंपनियों द्वारा निर्धारित किया जाता है। दूसरी तरफ इन सभी को सरकार की ओर से लोगों के वित्तीय खाते तैयार करने और उनका रख-रखाव करने का लाइसेंस दिया गया है, जिसके आधार पर वे लोगों का CIBIL Score तैयार करते हैं। आपका CIBIL Score 24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री देखकर तैयार होता है।

Important Link

Join Our Telegram Group Click here
Direct Link Click here

Conclusion (निष्कर्ष):- RBI New rules :

दोस्तों ये थी आज के  RBI New rules के बारे में पूरी जानकारी, इस पोस्ट में हमने आपको इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश की है| ताकि इस लेख में आपके RBI New rules से संबंधित सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें|

हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी होगी दोस्तों अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी सवाल है तो या फिर आपके मन में किसी भी प्रकार से  RBI New rules  संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें Comment box मैं कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे…

दोस्तों साथ ही साथ  इस आर्टिकल से मिलने वाली सारी जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें| ताकि उन लोगो सभी लोगों को भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें  RBI New rules   पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज