केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022: केन्द्रीय विद्यालयों में भर्ती के लिए 10,344 पद घोषित , फटाफट आवेदन करे New Best Direct Link

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022 दीपावली

Join On Telegram

केंद्रीय विद्यालय भर्ती 2022 : अगर आप केंद्रीय विद्यालय में नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं, तो यहां सबसे बड़ी खुशखबरी है। लगभग 4 वर्षों से भर्ती न होने के कारण देश-विदेश में स्थित 1248 केन्द्रीय विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के शिक्षकों के कुल स्वीकृत 46917 पदों में से 10344 पद रिक्त हैं।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के सहायक आयुक्त एवं केंद्रीय जन सूचना अधिकारी धर्मेंद्र द्वारा 25 मई 2022 को दी गई जानकारी के अनुसार प्रयागराज और सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत 31 मार्च 2022 तक पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी में यह खबर है. केन्द्रीय विद्यालय। यहां कुल 36573 शिक्षा कार्य कर रही है। एक साल पहले रिक्त पदों की संख्या 9236 थी। लेकिन अब रिक्त पदों की संख्या बढ़कर 10344 हो गई है।

एक आरटीआई में प्राप्त जानकारी के अनुसार, 1 दिसंबर, 2020 तक केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के कुल 7470 पद खाली थे। जिसमें शिक्षकों की सेवानिवृत्ति और कोरोना के कारण लंबे समय से भर्ती नहीं हो रही थी, अब यहां 10344 पद खाली नजर आ रहे हैं.

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022
केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022

  • 9181 शिक्षकों के लिए उपयुक्त हैं और 1942 पद रिक्त हैं।
  • टीजीटी में 14571 शिक्षक प्रशिक्षण और 3850 पद रिक्त हैं।
  • पस्ट में 12821 शिक्षक और 4552 पद रिक्त हैं।
  • इसके अलाइन कुल योग्‍य पद पर बैठने के लिए 36573 पर पोस्ट ऑफिस और 10344 पद पर पोस्ट करें। केंद्रीय वातावरण में रहने वाले लोग बड़ी संख्या में अनुप्रयुक्तियां ।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन भर्ती 2022 का यह विज्ञापन पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी सहित विभिन्न पदों के लिए जारी किया जाएगा। विज्ञापन जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। इस पोस्ट में भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है. और केन्द्रीय विद्यालय संगठन में रिक्त पदों की सूची डाउनलोड करने का लिंक इस पोस्ट के अंत में दिया गया है।

आयु सीमा

केन्द्रीय विद्यालय संगठन शिक्षक भर्ती 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष निर्धारित की गई है. अलग-अलग पदों के लिए यह आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है। तथा आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु सीमा में शासन के नियमानुसार छूट दी जायेगी। आयु सीमा के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक विज्ञापन में प्रकाशित की जाएगी।

केवीएस शिक्षक रिक्ति 2022 शैक्षिक योग्यता

पीजीटी (अंग्रेजी / हिंदी / भौतिकी / रसायन विज्ञान / जीव विज्ञान / गणित / वाणिज्य / अर्थशास्त्र): – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री द्वितीय श्रेणी (कम से कम 50%) अंकों के साथ और बी.एड। ,

पीजीटी (कंप्यूटर साइंस): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ कंप्यूटर साइंस / कंप्यूटर साइंस। आईटी में बीई / बी.टेक बी.टेक / बीसीए / एमसीए / एमएससी (सीएस / एमएससी) आईटी) / बी.एससी। (कंप्यूटर साइंस) या पीजीडीसीए/पीजीडीसीए डीओईएसीसी ओ/ओ पीजी डिग्री के साथ। स्तर की परीक्षा उत्तीर्ण की।

टीजीटी (हिंदी/अंग्रेजी/गणित/विज्ञान/सामाजिक विज्ञान/संस्कृत): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ बी.एड और सीटीईटी उत्तीर्ण।

प्राथमिक शिक्षक: कम से कम 50% अंकों के साथ वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से जेबीटी / बीटीसी और सीटीईटी उत्तीर्ण।

संगीत शिक्षक: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक / डिग्री / डिप्लोमा।

KVS शिक्षक रिक्ति 2022 आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्क जमा करना होगा। आवेदन शुल्क के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक विज्ञापन देखें।

  • ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये अनुसूचित जाति,
  • अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र शुल्क नहीं लिया जाएगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज -केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022

  • जन्म तिथि (10 वीं मार्कशीट)
  • शैक्षिक योग्यता (12 वीं / बीए, B.Sc.B.Com/M.A, MSc.Com)
  • व्यावसायिक योग्यता (जेबीटी / एड/बीटीसी/बीएड/बीई/बीटेक/जीएनएम/बीएससी नर्सिंग)
  • अन्य (सीटीईटी, आदि)

केवीएस शिक्षक रिक्ति 2022 कैसे लागू करें

केन्द्रीय विद्यालय की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भरे जाएंगे। जिसका सीधा लिंक इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध कराया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करते समय, उम्मीदवार निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां से ऑनलाइन फॉर्म को ध्यान से भरें और मांगी गई जरूरी जानकारी और दस्तावेज अपलोड करें।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर उसका प्रिंट आउट ले लें।

KVS भर्ती के लिए महत्वपूर्ण लिंक- केन्द्रीय विद्यालय भर्ती 2022

Vacancy Detailsnew Click Here
Official Notificationnew Update Soon
Official Websitenew Click Here
Join Telegramnew Click Here

Read More:- 👇👇

x
SSC GD New Exam Date 2024: की नई परीक्षा तिथि घोषित, परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव भारतीय मानक ब्यूरो भर्ती का नोटिफिकेशन जारी सैलरी 75000, आवेदन 19 जनवरी तक यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पर नई भर्ती, आवेदन फॉर्म भरना शुरू भारतीय सामाजिक परिषद ने एलडीसी सहित विभिन्न प्रकार के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया Jio Free Recharge Link 2024: इस लिंक से करें जियो का फ्री रिचार्ज